बिजली कैसे बचाएं | How To Save Electricity In Hindi

बिजली कैसे बचाएं ये सवाल बहुत सारे लोगो के मन मे होता है। और उसका जवाब ढूंढने के लिए लोग इंटरनेट पर सर्च करते है कि how to save electricity in hindi. तो आज हम आपके सवाल का जवाब देने वाले है। अब कई सारे लोगो का बिजली बचाने का उद्देश्य होता है कि बिजली का बिल कम कैसे करे तो आज हम उसका भी उपाय आपको बतानेवाले है।

how to save electricity in hindi

 

7 Ways To Save Electricity In Hindi

 

 1. Low Watt वाले सामान का इस्तेमाल करें

दोस्तो ये एक ही ऐसा ज़बरदस्त तरीका है जिससे बिजली की बचत भी होगी और आपके बिजली का बिल भी कम आएगा। ज्यादा बिजली का बिल आने का ये बहुत बड़ा कारण है। अब कई लोगो को ये बात समझ मे नही आई होगी तो में आपको एक example देखे आपको समझाता हूँ।

अब मान लीजिए कि दो घर है। हम उसे house 1 और house 2 कहेंगे। इन दोनों घरो में जो भी सामान है वो same है मतलब एक जैसा है।

 

House 1 House 2
Ligt Bulb – 100 watt LED Bulb – 10 watt
Color TV – 150 watt LED TV – 7 watt
Refrigerator – 240 watt Refrigerator – 100 watt
Water Heater – 2000 watt Water Heater – 1000 watt

 

अब सीधी सी बात है house1 ज्यादा watt वाला सामान है इसलिए house1 में ज्यादा बिजली का उपयोग होगा और इसलिए बिजली का बिल भी house2 के मुकाबले ज्यादा आएगा।

 

इसे भी पढ़ें:

Vivo Mobile Update Kaise Kare

 

 2. LED Bulb का इस्तेमाल करे

अब ये कॉमन सी बात है लेकिन लोग ज्यादा उसपे ध्यान नही देते है। कई सारे लोग आज भी 80watt या फिर 100 watt का बल्ब इस्तेमाल करते है। ऐसे बल्ब की वजह से आपका बिजली बिल ज्यादा आता है और बिजली भी बहुत ज्यादा use होती है।

ऐसे बल्ब की जगह आप LED Bulb का इस्तेमाल करे। LED बल्ब में आपको बहुत तरह के बल्ब मिल जाएंगे। जैसे कि 9 watt, 12 watt, 15 watt और भी अलग अलग वाट के बल्ब आपको देखने को मिल जाएंगे। आपको जितनी रोशनी का बल्ब चाहिए उसके हिसाब से आप ले सकते है।

 

3. पुराने उपकरण को रिप्लेस करे

अब इसका मतलब है आपके घर मे जो भी पुराने उपकरण है जैसे कि रेफ्रीजिरेटर (फ्रिज),वाटर हीटर,टावर फैन,AC, TV ऐसे और भी कई सारे उपकरण है जो बिजली से चलते है उसे आप रिप्लेस कर दीजिए। कहने का मतलब अब आप उन सभी पुराने उपकरण को हटाकर आज के जमाने के नए उपकरण लगा दे। क्यों कि अब ऐसे उपकरण बाजार में आ गए है जो कम बिजली का इस्तेमाल करते है उससे आपकी बिजली की बचत भी हो जाएगी और बिजली का बिल भी कम आएगा।

 

 4. Chargers को Unplug कर के रखे

अब आज के जमाने मे ऐसी कई सारी चीजें है जिसे हमें चार्जिंग करना पड़ता है। जैसे कि मोबाइल,टेबलेट,लैपटॉप,इंवेर्टरर और दूरी कई ऐसे उपकरण है जिसे हमें चार्जिंग करना पड़ता है। अब कई लोग ऐसे होते है जो मोबाइल और लैपटॉप को रात को चार्जिंग में रख देते है और वो पूरी रात तक चार्जिंग में ही रहता है। तो ये गलती आप बिलकुल भी ना करे अगर आप बिजली बचाना चाहते हो तो।

अब ऐसे भी कुछ लोग है जो कि चार्जिंग में रखी हुई चीज को निकाल लेते है लेकिन चार्जर का बटन ऑफ ही नही करते उसे ऐसे ही on ही रखकर चले जाते है। ये गलती भी आपको नही करनी है। इससे अच्छा आप जब भी चार्जिंग में से किसी भी चीज या उपकरण को निकालो उस charger को unplug कर दो। ये बहुत ही छोटी चीजे है लेकिन एक बात ध्यान रखे कि ये काम आप रोज करते है महीने में एक या दो बार नही। अगर आप ये छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो उसका आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा आप यकीन कीजिये।

 

Also Read:

How To Write Om In Hindi

Ek Phone Me Do Whatsapp Kaise Chalaye

 

 5. उपकरणों को Turn-off करें

अब इसका मतलब है जिस चीज या उपकरण की आपको जरूरत नही है उसे आप ऑफ कर दे। मतलब बंध कर दे। ये बहुत छोटी छोटी चीजे है लेकिन आप खुद try करके देखियेगा आपको बहुत ही ज्यादा फर्क देखने को मिलेगा। अब बहुत सारे ऐसे लोग है जो रात होते ही अपने पूरे घर मे जितनी भी lights है उन सभी को on कर देते है। चाहे उसे किसी को जरूरत होती भी है या नही। आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना है।

जहाँ आपको लाइट की जरूरत हो सिर्फ उसे ही on करे और काम पूरा होते ही उसे off कर दे। ऐसे ही कई सारे घरो में fan भी on ही रहता है जिसे किसी को जरूरत भी नही होती है। ऐसे ही कई घरों में TV भी on ही रहता है जिसे कोई देख भी नही रहा हो तो ऐसे में आप उनको off कर दे। कहने का मतलब आपको जिस चीज या उपकरण की जब भी जरूरत हो तभी उसे on करे और काम पूरा होते ही उसे off कर दे।

 

 6. Solar Panels का उपयोग करे

अगर आप बिजली के बिल से परेशान हो गए हो तो आपको सोलर पैनल लगवा लेना चाहिए। माना कि इसमें खर्च होता है लेकिन कुछ साल बाद आपको इसका बहुत फायदा होने वाला है। आपको हमेशा के लिए बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा। मतलब आपको बिजली के लिए पैसे नही देने होंगे।

 

7. AC (air conditioner) के filters को replace करे

अगर आप AC चलाते है तो आपको इसपे जरूर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि AC चलाने से भी बिजली का उपयोग ज्यादा होता है। आपको कम से कम 3 महीने में एक बार आपके AC के फिल्टर्स को रिप्लेस करवा लेना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें:

Block Number Par Call Kaise Kare

Sabse Achcha Game Kaun Sa Hai

 

Conclusion

हमे आशा है कि आपको आपके सवाल बिजली कैसे बचाये- how to save electricity in hindi का जवाब आपको मिल गया होगा। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों को share जरूर करे ताकि उनको भी इसका फायदा हो सके।

Leave a Comment