Difference Between Credit Card And Debit Card In Hindi

 आज हम आपको difference between credit card and debit card in hindi में बतानेवाले है। मतलब क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है वो हम आपको बहुत आसान शब्दों में बतानेवाले है। 

वैसे तो हम क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का उपयोग करते है। लेकिन आज भी बहुत सारे लोगो को नही पता कि इनमें क्या क्या फर्क होता है। 

तो चलिए पहले हम ये जान लेते है कि आखिर credit card और debit card क्या है। फिर हम जानेंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है।

difference between credit card and debit card in hindi

What Is Credit Card? क्रेडिट कार्ड क्या है?

जिस कार्ड की मदद से आप बैंक से पैसे उधार ले सके सके उसे क्रेडिट कार्ड कहते हैं। जी हां अगर आपको पैसे की जरूरत है और आपको बैंक से पैसे उधार चाहिए तो आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी। 

यह भी पढ़ें : How To Write Om In Hindi

लेकिन जब आप क्रेडिट कार्ड से बैंक से पैसे उधार लेते है उसके बाद कुछ समय मे उस पैसे को हमें लौटना पड़ता है। वो पैसे बैंक वाले खुद ही आपके खाते में से ले लेते है। लेकिन अगर आपके खाते में उतने पैसे नही है और आपने समय पर वो पैसे नही लौटाए तो बैंक उसपे चार्ज लगाता है। इस बात का आप ध्यान रखिएगा।

क्रेडिट कार्ड पे भी आपको Rupay, Mastercard और Visa लिखा हुआ दिखाई देगा।

ये कार्ड सभी के पास नही होता है। ये बात आप जान लीजियेगा। कुछ ही लोगो के पास ये कार्ड होता है। इस कार्ड की मदद से आप एटीएम मशीन से पैसे नही निकाल सकते। लेकिन कोई भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन कर सकते है।

What Is Debit Card? डेबिट कार्ड क्या है?

जिसकी मदद से आप ATM machine से पैसे निकाल सके और online transection कर सके उसे डेबिट कार्ड कहते है। 

डेबिट कार्ड की मदद से आप एटीएम मशीन में से पैसे निकाल सकते है। इसके अलावा आप स्वाइप मशीन में इस कार्ड को स्वाइप करके भी पेमेंट कर सकते हो। और आप कोई भी ऑनलाइन पेमेंट डेबिट कार्ड से कर सकते हो।

अब आप डेबिट कार्ड को पहचानोगे कैसे वो जानते है। तो अगर आपके पास debit card है तो उसपे नीचे की तरफ Rupay, Master Card या फिर Visa लिखा होता है। 

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच अंतर क्या है?

 1. Credit Card की मदद से आप बैंक से पैसे उधार ले सकते है। लेकिन Debit Card से आप बैंक से पैसे उधार नही ले सकते।

 2. Credit Card पे जो 16 अंको का नंबर होते है वो थोड़े ऊपर उठे हुए होते है। जो कि Debit Card पे जो 16 अंको के नंबर होते है वो ऊपर की तरफ उठे हुए नही होते।

ये दो ही difference है Credit Card और Debit Card में। बाकी आप क्रेडिट कार्ड से भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है और क्रेडिट कार्ड से भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है।

आप क्रेडिट कार्ड से भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन कर सकते है। और डेबिट कार्ड से भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन कर सकते है। आप क्रेडिट कार्ड से भी स्वाइप मशीन से पेमेंट कर सकते है और डेबिट कार्ड से भी स्वाइप मशीन से पेमेंट कर सकते है।

इसे भी पढ़ें :

Block Number Par Call Kaise Kare

Ek Phone Me Do Whatsapp Kaise Chalaye

Vivo Me App Hide Kaise Kare

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आपको हमारा आर्टिकल difference between credit card and debit card in hindi जरूर पसंद आया होगा। और आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच अंतर क्या है वो पता चल गया होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को share जरूर करें। धन्यवाद।

debit card meaning in hindi

Debit Card का मतलब है कि आप इसके जरिये पैसे withdraw कर सकते है और ऑनलाइन ट्रांसेक्शन कर सकते है।

एटीएम और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है ?

एटीएम कार्ड से सिर्फ आप एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है। लेकिन आप ऑनलाइन ट्रांसेक्शन एटीएम कार्ड से नही कर सकते। दूसरी तरफ आप डेबिट कार्ड से एटीएम में से पैसे निकाल सकते है। और कोई भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड किसे कहते हैं ?

जो कार्ड आपको बैंक से पैसे उधार लेने के लिए जरूरी है उसे क्रेडिट कार्ड कहतें है।

डेबिट कार्ड के प्रकार

Visa Debit Card MasterCard Debit Card Rupay Debit Card Maestro Debit Card Platinum Debit Card

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड क्या होता है ?

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड वो होता है जो पूरी दुनिया में चलता है। हमें जो बैंक से डेबिट कार्ड मिलता है वो सिर्फ इंडिया में ही चलता है। लेकिन आप चाहें तो इंटरनॅशनल डेबिट कार्ड भी बैंक से निकाल सकते है।

Leave a Comment